Welcome to studycart foundation

Be part of the community and join us today!

career in waste management

भारत में 425 लाख टन कचरा लगभग रोज पैदा होता है तथा एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2025 तक दक्षिण एशियाई देश वेस्ट जेनेरेशन के मामले में विश्व में सबसे आगे होंगें
 
तथा इसमें भारत की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। भारत में कचरा पैदा होने की सालाना वृद्धि दर लगभग डेढ़ प्रतिशत है तथा अगर यह इसी रफ्तार से चलता रहा तो इस सदी के अंत तक अकेले भारत में पैदा होने वाला कचरा सभी विकसित देशों में पैदा होने वाले कचरे का लगभग 65 प्रतिशत हो जायेगा।
 
पर्यावरण तथा पारिस्थितिकी की सुरक्षा तथा देखभाल के लिहाज से वेस्ट ट्रीटमेंट की उचित व्यवस्था होनी जरूरी है तथा इसी कारण वेस्ट मैनेजमेंट युवाओं में एक बेहतर करियर के रूप में उभर रहा है। भारत में इस क्षेत्र में अगले दस वर्षों में लगभग छः लाख नौकरियाँ पैदा होने का अनुमान है।
 
वेस्ट मैनेजमेंट में करियर के अवसरों में सरकारी तथा गैर सरकारी दोनों क्षेत्रों में भरपूर अवसर मौजूद हैं। मैन्युफैक्चरिंग, केमिकल, प्लास्टिक, फार्मास्यूटिकल, फूड प्रोसेसिंग आदि क्षेत्रों में बहुत से अवसर पैदा होते हैं तथा प्रोफेशनल्स को सॉलिड वेस्ट मेनेजर, रीसाइक्लिंग सुपरवाइजर, वेस्ट इंस्पेक्टर तथा वेस्ट इंजीनियर आदि पदों पर नियुक्ति मिल सकती है।
 
इस क्षेत्र में अधिकतर अवसर इंजीनियरिंग तथा मैनेजमेंट के छात्रों के लिए होते हैं परन्तु बायोटेक, माइक्रोबायोलॉजी आदि स्ट्रीम के छात्रों के लिए भी बहुत अवसर मिल जाते हैं। वेस्ट मैनेजमेंट कोर्स में डिग्री तथा डिप्लोमा दोनों ही दिया जाता है तथा अधिकाँश कॉलेजों में यह कोर्स एनवायरनमेंटल साइंस कोर्स के साथ-साथ ही पढाया जाता है। साइंस विषय के साथ बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण छात्र इसके स्नातक स्तरीय कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं।
 
पिछले कुछ सालों में भारत में स्टार्टअप इंडिया के तहत कुछ वेस्ट मैनेजमेंट कंपनियों की भी शुरुआत अहमदाबाद, बेंगलुरु, नॉएडा तथा दिल्ली में हुई है जो कचरा इकट्ठा करके उसको डिस्पोस तथा रीसायकल करती हैं। धीरे-धीरे इन कंपनियों की संख्या तथा कार्यक्षेत्र बढ़ने से और भी अधिक रोजगार सृजित होने की पूर्ण उम्मीद है।
 
इस क्षेत्र के अंडरग्रेजुएट डिग्री धारी छात्रों को लगभग दो से तीन लाख सालाना का शुरुआती वेतन मिल जाता है परन्तु आईआईटी से निकले छात्रों को लगभग पाँच से छः लाख तक का सालना वेतन मिल जाता है।
 
career in waste management


on January 12 at 9:37

Comments (0)