User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 

career in ecommerce

Career in e-commerce
करियर इन ई-कॉमर्स

ई-कॉमर्स एक बहुत तेजी से बढ़ते हुए क्षेत्रों में से एक है जिसमे नित नई नौकरियाँ पैदा हो रही है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस इंडस्ट्री में अगले पाँच वर्षों में लगभग दस लाख नई नौकरियाँ पैदा हो

सकती है। जैसे-जैसे इन्टरनेट की पहुँच ग्रामीण तबके तक पहुँच रही है वैसे-वैसे इस क्षेत्र का विस्तार ग्रामीण क्षेत्रों तक भी हो रहा है। हर वर्ष नए-नए खरीददार इस क्षेत्र से जुड़ रहे हैं। इन सभी कारणों की वजह से विद्यार्थियों में यह क्षेत्र काफी लोकप्रिय हो रहा है तथा उनके लिए एक बेहतर करियर आप्शन के रूप में उभर कर सामने आ रहा है।

इस इंडस्ट्री में हर स्तर पर अलग-अलग स्ट्रीम के छात्र प्रवेश ले सकते हैं। किसी भी स्ट्रीम के ग्रेजुएट छात्रों को प्रोडक्ट मार्केटिंग, कस्टमर सर्विस, सप्लाई चेन आदि कामों के लिए नियुक्ति मिल सकती है। इस क्षेत्र में नॉन टेक्निकल तथा नॉन मैनेजमेंट ग्रेजुएट को सामान्यतया कस्टमर सर्विस रिप्रेजेन्टेटिव जैसे पदों पर नियुक्ति मिल सकती है परन्तु टेक्निकल तथा मैनेजमेंट में ग्रेजुएट छात्रों के लिए बहुत से विकल्प मौजूद होते हैं।

मैनेजमेंट तथा इंजीनियरिंग की डिग्री लेने वाले छात्रों की सबसे अधिक मांग आईटी, सर्च इंजन मार्केटिंग, एनालिटिक्स, बैंक ऑफिस आदि में है। इनके लिए कंटेंट राइटर, स्टाइलिस्ट, फोटोग्राफर और फैशन डिजाइनर के पद पर भी अवसर प्राप्त हो जाते हैं।

इस क्षेत्र में नौकरी मिलना काफी आसान है परन्तु मनचाहा पैकेज सिर्फ 15 प्रतिशत लोगों को ही मिल पाता है। अभी तक इस इंडस्ट्री का विस्तार ग्रामीण क्षेत्रों में ना के बराबर ही हुआ है तथा यह मुख्यतया देश के महानगरों तथा बड़े शहरों तक ही सीमित है। जब इनकी पहुँच ग्रामीण क्षेत्रों तक हो जाएगी तब नौकरी के और अधिक अवसर पैदा होने की प्रबल सम्भावना होगी।